डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करें - कारण और उपाय

 मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करें - कारण और उपाय

डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करें - कारण और उपाय

हेल्लो दोस्तों , हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है। इस ब्लोग में मै आपको बताऊंगा की हमारा दैनिक मोबाइल डेटा जल्द ही ख़तम हो जाता है, तो क्या कारण है और हम अपना दैनिक डाटा कैसे बचा सकते है जिससे की हम अपनी पसंदीदा वस्तुए और मनोरंज के लीये अच्छे से कैसे यूज़ कर पाएंगे ।


आजकल इंटरने के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नाही कर सकते है । हम अपने मोबइल , कंप्यूटर तथा अन्य डिवाइस से ज्यादातर ऑनलाइन रहते है । लेकिन कई बार हमें ऐसा अहसास होता  है की आज हमने ज्यादा मोबाईल डाटा का युज़ नहीं किया  है फिर भी हमारा मोबाईल डाटा जल्दी से ख़तम हो गया है , या फिर ज्यादा यूज़ हो गया है ! अगर आप भी इस  समस्या से जूझ रहे हैं और सोच रहे हैं कि "मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है, तो क्या करें?" तो हमने इस ब्लोग मै आपके लिए इस का विस्तार से समाधान लेकर आये है ।


डेटा जल्दी से ख़त्म होंने का मुख्य कारण : 


आटोमेटिक बैकअप और सिंकिंग 

कई एपस जैसे की icloud , Google Photos या फिर अन्य हिडेन फोटो और वीडियो एप्स अपन आप ही डाटा को क्लाउड में अपलोड करता रहता है । जिसे अगर आपका फोन  या डिवाइस लगातार फोटोज , विडिओस और फाइल को सिंक कर रहा है , तो फर यह प्रोसेस बहुत सारे डाटा का यूज़ कर सकता है ।

आप ऑटोमॅटीक बैकअप और सिंकिंग को बंद कर सकते है , जिसके लिए आप ब्लॉग में बने रहिये ताकि इसके अलावा और कोई तो डाटा नहीं खा रहा है ना वो जान सके और तुरंत उसे बंद कर सके ।


आटोमेटिक एप्प्स अपडेट 

आपके स्मार्टफोन मै इंस्टाल की गई कई एप्स बीना आपकी जानकारी के खुद ही अपडेट हो जाती है । ये अपडेट्स काफी डाटा यूज़ कादेता है , खासकर वे बड़ी साइज़ के एप्स होते है । 


वीडियो स्ट्रीमिंग 

You tube , Netflix , और अन्य स्ट्रीमिंग एप्स पर जब आप वीडियो देखते हो तो तब भी डाटा जल्दी से ख़तम होने लगता है । खासकर जब तब आप HD या 4K क्वालिटी मै वीडियो स्ट्रीम करते है तब बहुत ज्यादा डाटा कंस्यूम होता है। 


ऑनलाइन गेमिंग और एप्स 

ऑनलाइन गेम्स जैसे की PUBG , Free Fire और अन्य भारी ग्राफिक्स वाले गेम्स मोबाईल डाटा का काफी उपयोग करते है।


सोशिअल मिडिया एप्स 

facebook , Instagram, और अन्य सोशल मिडिया एप्स पर जब आप तस्वीरें , वीडिओज़ और स्टोरीज़ देखन से भी डाटा जल्दी ख़तम हो जाता है । और ए एप्स बैकग्राऊँड मै भी डाटा का इस्तेमाल करता रहता है ।


थर्ड पार्टी एप्स 

कुछ ऐसी एप्स आपके फोन में इंस्टाल होती है जिसे आपने असुरक्षित प्लेटफार्म से इनस्टॉल की हुयी होती है । ऐसी एप का सोर्स असुरक्षित होने के कारण ऐसी एप्स हमारे डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है तो हंमेशा सुरक्षित सोर्स से ही एप्स डाउनलोड और इनस्टॉल करे और हंमेशा ऑफिसियल एप्प यूज़ करने का आग्रह रखे ।



डाटा बचाने के उपाय 

अब जब आपने जान लिया है की ऐसे कोन कौन से कारण है जिसकी वजह से मोबाईल डाटा जल्दी ख़तम हो जाता है , तो फिर आईये में आपको बताता हु की इसे बचाने के लिए हम कौन कौन से उपाय कर सकते है । 


आटोमेटिक उपडेट्स बंद करे 

अपने एप्स और सिस्टम के आटोमेटिक अपडेट्स को आप Wi-Fi के लिए सिमित कर सकते है । इसके लिए आपको आपन फोन की सेटिंग में जाकर " ऑटो- अपडेट्स " को बंद कर सकते हैं । इससे एप्स सिर्फWi-Fi पर ही अपडेट्स होंगी, और इससे मोबाइल डाटा का उपयोग नहीं होगा ।

Android का तरीका : 

  • Play Store > Settings > Auto-update apps > "Over Wi-Fi only"

IOS का तरीका : 

  • Settings > iTunes & App Store > Automatic Downloads > "Use Mobile Data" को बंद करें। 


ऑफलाइन कंटेंट का उपयोग करे 

कई स्ट्रीमिंग सर्विस वाली एप्स जैसे की यूट्यूब और स्पॉटीफी आपको वीडियो और म्यूज़िक को ऑफलाइन सेव करने का ऑप्शन देती है । आप wifi से कनेक्ट रहते हुए अपने पसंदीदा वीडियो या मूज़ीक प्लेलिस्ट डाउनलोड कर सकते है और बाद मै बिना डाटा के उसका आनंद ले सकते है ।


डेटा मॉनिटरिंग एप्स का उपयोग करे 

आपने कितना डाटा कहा यूज़ किया है ये आप ट्रैक नहीं कर पा रहे है तो आप डेटा मॉनिटरिंग एप्स का उपयोग करे।जिससे आपको इस बात का पता लगेगा की आपने कितन डाटा कहा यूज़ किया है , और इस हिसाब से आप अपने रूटीन एक्टिविटी में चेन्ज़ीस लाके डेटा आपके हिसाब से यूज़ करने में मदद मिलेगी । जिसके लिए प्ले स्टोर में या एप  स्टोर  में जाके Data Usage या My Data Manager जैसी एप्प का यूज़ कर सकते है ।


वीडियो क्वालिटी कम करे 

जब आप YouTube या Netflix पर वीडियो देख रहे हों , तो वीडियो की क्वालिटी को SD (Standard Definition) या 380p या 480p मैं सेट करें । इससे वीडियो देखने का अनुभव भी अच्छा रहेगा और डेटा भी कम यूज़ होंगा । 

Step : 

YouTube: Settings > Video Quality > 480p या 360p चुनें।

Netflix: Settings > Data Usage > "Save Data" या "Low" मोड चुनें।


आटोमेटिक बैकअप और सिंकिंग को बंद करें

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर ऑटोमैटिक बैकअप और सिंकिंग को Wi-Fi तक सीमित कर दे । अब आपकी फोटोज़ और फाइल्स सिर्फ Wi-Fi से ही बैकअप होंगी और मोबाइल डेटा बचाया जा सकेगा।

Step : 

Android:

  •  Settings > Accounts > Sync > ऑटो सिंक को बंद करें।

IOS: 

  • Settings > iCloud > Photos > "Upload to My Photo Stream" बंद करें।


एड ब्लॉकर्स का उपयोग करें

जब आप ब्राउज़र पे ब्राउज़िंग करते है, तो तब बहुत से वेबसाइट पर एड्स लोड होते है, जिससे डेटा की यूज़ बढ़ जाती है ।  अगर आप एड ब्लॉकर का उपयोग करने से आप इन अनचाहे विज्ञापनों से बच सकते हैं और अपने डेटा को बचा सकते हैं।


Wi-Fi का अधिकतम उपयोग करें

जब भी संभव हो , Wi-Fi का उपयोग करें, खासकर जब आप बड़े साइज़ के फाइल्स डाउनलोड कर रहे हों या वीडियो देख रहे हों। इसके लिए सार्वजनिक जगहों पर भी मुफ्त Wi-Fi का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि कैफे, मॉल, या एयरपोर्ट ओर अपने डेटा की बचत कर सकते है ।


बैटरी सेवर और डाटा सेवर मोड़ ऑन करें 

बैटरी सेवर मोड़ कोऑन करने से  आपके फोन की परफॉरमेंस थोड़ी धीमी हो सकती है, लेकिन यह बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को बंद कर देता है, जिससे डेटा की यूज़ कम हो जाती है। इसी तरह, डेटा सेवर मोड भी आपके इंटरनेट का उपयोग कम करता है।


यदि आपका डेटा बहुत जल्दी खत्म हो रहा है, तो आपको अपनी इंटरनेट यूज़ की आदतों पर नजर डालनी होगी। ऊपर दिए गए उपायों को अपनाकर आप अपने डेटा का उपयोग नियंत्रित कर सकते हैं और इसे जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं। सही सेटिंग्स और थोड़ा सा ध्यान देकर आप अपने डेटा का स्मार्ट उपयोग कर सकते हैं।


आपका डेटा कैसे बचता है या आपके पास इस बारे में कोई और उपाय हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं!

Post a Comment

0 Comments